Click on Any Booklet to Download

ट्रेडमार्क (Logo) डिज़ाइनिंग में महत्वपूर्ण गलतियाँ जो आपको नहीं करनी चाहिए

ट्रेडमार्क (Logo) डिज़ाइनिंग में महत्वपूर्ण गलतियाँ जो आपको नहीं करनी चाहिए

"Logo व्यापार की आत्मा होती है, इसे हल्के में न लें"

लोगो डिज़ाइनिंग का महत्व समझते हुए, कई व्यापारी अपने व्यापार के लोगो को डिज़ाइन करवाने में बहुत पैसा खर्च करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ आम गलतियाँ हैं जिन्हें डिज़ाइनिंग प्रक्रिया में अक्सर की जाती है? और यह गलतियाँ आपके व्यापार की पहचान को बड़े पैमाने पर प्रभावित कर सकती हैं। Logo एक ऐसा तत्व है जो आपके व्यापार की मूल्यों, सेवाओं और उसके उद्देश्य को प्रकट करता है। इसका मतलब है कि यदि आपका लोगो सही तरह से डिज़ाइन नहीं हुआ है, तो यह आपके व्यापार के संदेश को सही तरह से प्रस्तुत नहीं कर पाएगा।

 

जब आप लोगो को डिज़ाइन करवा रहे होते हैं, तो आपको कुछ गलतियों से दूर रहना चाहिए। चलिए, उन गलतियों पर नजर डालते हैं जिन्हें आपको लोगो डिज़ाइनिंग में बिलकुल नहीं करना चाहिए:

1. "मुझे ऐसा ही लोगो चाहिए" (Make Me a Logo Just Like This One)

यह एक आम गलती है जो कई व्यवसायी करते हैं। जब वे अपने ट्रेडमार्क लोगो के डिज़ाइन की दिशा में आगे बढ़ते हैं, तो वे दूसरे ब्रांडों के लोगो जैसी डिज़ाइन करवाना चाहते हैं। इससे उनका व्यवसाय अपना अनोखापन और पहचान खो देता है।

लोगो का डिज़ाइन आपके व्यवसाय के उद्देश्यों, मूल्यों, और विशेषताओं को प्रकट करने का माध्यम होना चाहिए। एक अनूठा और फ्रेश डिज़ाइन आपके ग्राहकों को आपके व्यापार को याद रखने में मदद कर सकता है। इसलिए, दूसरों के लोगो की कॉपी करने के बजाय, अपने व्यवसाय के लिए एक विशिष्ट और यूनिक लोगो डिज़ाइन करवाएं।

 

2. ज्यादा फॉन्ट्स का उपयोग (Using Too Many Fonts)

फॉन्ट्स का उपयोग लोगो डिज़ाइन में महत्वपूर्ण होता है, लेकिन एक या दो फॉन्ट से ज्यादा फॉन्ट्स का उपयोग करना डिज़ाइन को ख़राब बना सकता है। एक ही फॉन्ट का उपयोग करने से लोगो को पढ़ने में आसानी होती है और व्यवसाय का संदेश स्पष्ट रूप से पहुँचता है।

इसके अलावा, एक ही फॉन्ट से लोगो अधिक सुंदर और जीवंत लगता है। लोगो का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वह व्यवसाय की पहचान को सरलता और स्पष्टता से प्रस्तुत करे। इसलिए, फॉन्ट्स का चयन सोच-समझकर करें और एक ही फॉन्ट का उपयोग करने की कोशिश करें।

 

3. बहुत ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करना (Trying to Communicate Too Much)

लोगो डिज़ाइन को अत्यधिक जटिल बनाने का प्रयास करना एक अन्य गलती हो सकती है। अगर लोगो ज्यादा संदेश या जानकारी को संवादित करने का प्रयास करता है, तो यह लोगो को पढ़ने और समझने में कठिनाई पैदा कर सकता है।

लोगो का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वह व्यवसाय की पहचान और मूल्यों को सार्थक और सरल रूप से प्रस्तुत करे। जटिल डिज़ाइन से बचें और अपने लोगो को सरल, प्रभावशाली और यादगार बनाएं।

 

4. सामान्य चित्रों का चयन (Generic Image Selection)

सामान्य चित्रों का उपयोग से लोगो में आपके व्यवसाय का अनूठापन खो सकता है। यदि आप एक विशेष और यूनिक चित्र का उपयोग नहीं करते तो आपके व्यवसाय को ब्रांड बनाने में कठिनाइयाँ हो सकती हैं।

यदि आपके लोगो में आपके व्यवसाय की महत्वपूर्ण विशेषताओं को प्रकट करने के लिए यूनिकनेस का परिचय नहीं होता है, तो यह आपके ब्रांड के लिए नुकसानदायी हो सकता है। आपके लोगो को ऐसा होना चाहिए जो आपके ब्रांड की पहचान को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करे और उसे भीड़ में अलग दिखाए।

 

निष्कर्ष

लोगो व्यापार की आत्मा होती है। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। उपरोक्त गलतियों से बचकर, आप एक ऐसा लोगो डिज़ाइन कर सकते हैं जो न सिर्फ आपके ब्रांड को मजबूती से पेश करेगा, बल्कि उसे लोगों के दिलों और दिमागों में भी जगह दिलाएगा।

अपने लोगो को डिज़ाइन करवाते समय इन बातों का ध्यान रखें और अपने व्यवसाय की पहचान को सबसे अनोखे और प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत करें। याद रखें, एक अच्छा लोगो सिर्फ एक डिज़ाइन नहीं है, यह आपके व्यापार का चेहरा है जो दुनिया के सामने आपके व्यापार की कहानी बयान करता है।

28 May

Bindu Soni
Bindu Soni

To start a new business is easy, but to make it successful is difficult . So For success, choose the best." Be compliant and proactive from the beginning and choose NEUSOURCE as your guidance partner.

Search Blog

Facebook Widget

Business Plan Report

Compliances

Startup Consulting