Click on Any Booklet to Download

Rebranding: ब्रांड की नई पहचान की कहानी

Rebranding: ब्रांड की नई पहचान की कहानी

नई सोच, नई पहचान

आज के डिजिटल युग में, जहां हर पल कुछ नया हो रहा है, वहां बड़े-बड़े ब्रांड्स को भी खुद को तरो-ताजा रखने की जरूरत पड़ती है। 'नई सोच, नई पहचान' - इस वाक्य में छुपा होता है रिब्रांडिंग का असली मतलब। जब किसी पुरानी चीज में नई ऊर्जा और जान फूंकी जाती है, तो वही होता है रिब्रांडिंग। हम अक्सर सोचते हैं कि ब्रांड का Logo बदलने से उसकी पहचान बदल जाती है, लेकिन सच्चाई यह है कि Logo से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है उसकी सोच, उसके मूल्य और उसकी विरासत।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब हम किसी ब्रांड का नाम सुनते हैं तो हमें उससे जुड़े कुछ भावनात्मक अनुभव, यादें और संवेदनाएँ भी याद आ जाती हैं? इसलिए पुनर्ब्रांडिंग का असर सिर्फ व्यापारिक ही नहीं, भावनात्मक भी होता है। हर ब्रांड की अपनी एक कहानी होती है, और उस कहानी को समय-समय पर नए अंदाज में बताने की जरूरत होती है। जैसे-जैसे उसकी पहचान और मूल्य बदलते हैं, वैसे-वैसे उसकी प्रतिष्ठा और ग्राहकों के प्रति उसकी जिम्मेदारी भी बदलती है। इसलिए, जब भी हम रिब्रांडिंग की बात करते हैं, तो यह सिर्फ Logo का बदलाव नहीं होता, बल्कि ब्रांड की पूरी कहानी, उसके उद्देश्य और उसकी प्रतिष्ठा को भी बदल देता है।

 

SBI - भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक, जिसे देश का सबसे बड़ा बैंक माना जाता है, ने भी रिब्रांडिंग का फैसला लिया। उद्देश्य था कि वह डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ अपने पारंपरिक तरीकों में बदलाव लाए। इसने एक नई पहचान बनाई, जिसने बैंक की पुरानी विरासत और विश्वास को बनाए रखते हुए एक ऊर्जावान और गतिशील प्रकृति को अपनाया। SBI ने अपने ग्राहकों के साथ एक मजबूत भावनात्मक बंधन बनाया, जो कि सिर्फ एक बैंक नहीं, बल्कि एक भरोसेमंद साथी के रूप में जाना जाए।

 

Ruby Mills - रूबी मिल्स

रूबी मिल्स की स्थापना 1917 में हुई थी। सौ सालों के बाद, यह ब्रांड एक स्पष्ट स्थिति, अच्छे मूल्य और ताजगी भरे दृष्टिकोण के साथ अगले सदी में प्रवेश करना चाहती थी। वो अपनी विरासत को एक समकालीन तरीके से पुनः प्रमाणित करना चाहती थी, जो ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों मीडिया में काम करे। नए Logo में लाल दिल प्रेम को दर्शाता है, जो ब्रांड के मूल सिद्धांतों में से एक है। ब्रांड मार्क में 'रूबी' को बनाए रखा गया और पूरे कंपनी के नाम से "द रूबी मिल्स लिमिटेड" हटा दिया गया।

 

Uber - उबर

Uber की स्थापना 2009 में हुई थी। 9 साल में, उन्होंने अपनी ब्रांडिंग को 5 बार बदला है। Uber का पहला Logo "UberCab" था, जिसे फ़ोटोशॉप पर कुछ मिनटों में ही डिज़ाइन कर लिया गया था। लेकिन इस Logo से लोगों को ऐसा लगा कि वे एक कैब कंपनी हैं और अगले ही दिन UberCab को बस Uber कर दिया गया। तीसरी बार ब्रांडिंग तब बदली गई जब Uber अन्य उत्पाद लाइनों में प्रवेश कर रहा था और अंतरराष्ट्रीय हो रहा था। चौथी बार की रिब्रांडिंग एक भूल थी जिसे पांचवी बार की रिब्रांडिंग से सुधारा गया।

 

Animal Planet - एनिमल प्लैनेट

एनिमल प्लैनेट दुनियाभर में 20 साल से एक प्रिय ब्रांड रहा है। एनिमल प्लैनेट को अपने ब्रांड के वैश्विक पहलू को प्रतिष्ठापित करने के लिए एक प्रतीक की आवश्यकता थी, जो देशों, क्षेत्रों और संस्कृतियों से परे हो। तब 2018 में, एनिमल प्लैनेट ने एक व्यापक और नई ब्रांड पहचान लॉन्च की। इस नए और विशिष्ट संस्करण में, नया कूदता हुआ हाथी एनिमल प्लैनेट ब्रांड की पसंदीदा खुशी और ऊर्जा को पकड़ लेता है।

 

निष्कर्ष

रिब्रांडिंग सिर्फ Logo बदलने का नाम नहीं है। यह ब्रांड की पूरी कहानी, उसके उद्देश्य, उसकी प्रतिष्ठा और ग्राहकों के साथ उसके भावनात्मक संबंध को नए तरीके से परिभाषित करने का एक प्रयास है। जब कोई ब्रांड खुद को रिब्रांड करता है, तो वह अपनी पुरानी विरासत को नई पहचान और ऊर्जा के साथ पेश करता है, जिससे न सिर्फ व्यापारिक बल्कि भावनात्मक रूप से भी एक मजबूत बंधन बनता है। चाहे वह भारतीय स्टेट बैंक हो, रूबी मिल्स, Uber या एनिमल प्लैनेट, हर एक की कहानी हमें यह सिखाती है कि नई सोच और नई पहचान के साथ आगे बढ़ना कितना महत्वपूर्ण है।

29 May

Bindu Soni
Bindu Soni

To start a new business is easy, but to make it successful is difficult . So For success, choose the best." Be compliant and proactive from the beginning and choose NEUSOURCE as your guidance partner.

Search Blog

Facebook Widget

Business Plan Report

Compliances

Startup Consulting